PM Awas Yojana 2022 : पीएम आवास योजना ने बनाया रिकॉर्ड, ऐसे कर सकते हैं आवेदन जल्दी देखें।

PM Awas Yojana 2022: पीएम आवास योजना ने बनाया रिकॉर्ड, ऐसे कर सकते हैं आवेदन जल्दी देखें।

PM Awas Yojana 2022 : पीएम आवास योजना ग्रामीण में आठ लाख से अधिक नए आवासों की स्वीकृति से उत्तर प्रदेश देश का ऐसा राज्य बन गया है जहां ग्रामीण क्षेत्रों में 35 लाख से अधिक पीएम आवास बनाए जाएंगे। पूरे देश में कुल 2.95 करोड़ प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास का लक्ष्य रखा गया है।

PM Awas Yojana 2022
PM Awas Yojana 2022 PM Awas Yojana 2022

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हर गरीब के सिर पर छत की मुहिम को भारत सरकार का भरपूर समर्थन मिल रहा है. सीएम योगी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत केंद्र सरकार से आठ लाख से ज्यादा अतिरिक्त आवास की मांग की थी, जिसे केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है. मंत्रालय ने इन घरों के निर्माण के लिए 10,000 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की है। ये सभी घर मार्च 2024 तक बनकर तैयार हो जाएंगे।

मुख्यमंत्री योगी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के प्रति आभार व्यक्त किया

PM Awas Yojana 2022: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ग्रामीण विकास मंत्रालय का आभार जताया है. सीएम योगी की मांग पर ग्रामीण विकास मंत्रालय ने कुल 8,62,767 नए आवासों के लिए दस हजार करोड़ की मंजूरी दी है.

गांवों में 35 लाख से ज्यादा पीएम आवास बनाए जाएंगे

उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत अब तक 27 लाख घर बनाए जा चुके हैं। इनमें से 26 लाख घर पहले ही लाभार्थियों को सौंपे जा चुके हैं। आठ लाख से अधिक नए आवासों की स्वीकृति से उत्तर प्रदेश देश का ऐसा राज्य बन गया है PM Awas Yojana 2022:जहां ग्रामीण क्षेत्रों में 35 लाख से अधिक पीएम आवास बनाए जाएंगे। पूरे देश में कुल 2.95 करोड़ प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास का लक्ष्य रखा गया है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत साल 2015 में की थी। इस योजना को शहरी और ग्रामीण दो भागों में बांटा गया है। इसका उद्देश्य पहली बार घर खरीदने वालों को किफायती आवास उपलब्ध कराना है।

यह आर्थिक रूप से कमजोर, निम्न आय और मध्यम आय वाले लोगों को घर उपलब्ध कराना है। इसके लिए आप वेबसाइट या ऑफलाइन किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये है पीएम आवास योजना की पात्रता

आवेदक को प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा। इसे चार मुख्य आय श्रेणियों में बांटा गया है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस)। PM Awas Yojana 2022: इसके तहत परिवार की सालाना आय तीन लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। निम्न आय वर्ग (एलआईजी)।

इसके तहत परिवार की वार्षिक घरेलू आय 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये के बीच तय की गई है। इसके बाद मिडिल इनकम ग्रुप (MIG) I के तहत सालाना घरेलू आय 6 लाख से 12 लाख है। मध्यम आय समूह (MIG) II में परिवार की वार्षिक आय 12 लाख रुपये से अधिक और 18 लाख रुपये से कम है। साथ ही परिवार के सदस्यों के पास पक्का मकान नहीं होना चाहिए

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन कैसे करें

  • उस श्रेणी की पहचान करें जिसके तहत आप PMAY के पात्र हैं।
    – इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाएं.
    मुख्य मेनू के तहत ‘नागरिक मूल्यांकन’ पर क्लिक करें और आवेदक की श्रेणी का चयन करें।
    खुलने वाले नए पेज पर आपको अपना आधार विवरण दर्ज करना होगा।
    आय अथबा बैंक अकाउंट के विवरण और वर्तमान पते के साथ पीएमएवाई आवेदन ऑनलाइन भरें।
    कैप्चा कोड दर्ज करें, शुद्धता के लिए विवरण सत्यापित करें और सबमिट करें।

Originally posted 2022-12-23 11:36:18.

1 thought on “PM Awas Yojana 2022 : पीएम आवास योजना ने बनाया रिकॉर्ड, ऐसे कर सकते हैं आवेदन जल्दी देखें।”

Leave a Comment